NEET Kya Hai पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आप भी NEET Kya hai इसके बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी क्युकि अधिकतर स्टूडेंट्स के सपने एक अच्छा डॉक्टर बनाने का होता है इसलिए वह NEET/Medical की इस फील्ड में जाना चाहते है यदि आप भी उन में से एक हो तो आपको NEET क्या है, NEET Qualification, NEET Age Limit, NEET Exam इसकी जानकारी होना जरूरी है –

    
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
   
neet kya hai पूरी जानकारी हिंदी में
NEET क्या है

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि NEET (National Eligibility Cum Entrance Test) परीक्षा है जो हर साल NTA (National Tasting Agency) द्वारा आयोजित की जाती है। क्युंकि NEET का पेपर पास करने के बाद आपको डॉक्टर की पढाई के लिए एक अच्छे कॉलेज में प्रवेश मिल जाता है ये परीक्षा पास करना ना तो सरल है और ना ही कठिन है बस आपको इस Exam को पास की तैयार करना जरूरी है

Table of Contents

NEET Kya Hai

NEET  National Eligibility Cum Entrance Test होता है जो स्टूडेंट मेडिकल फील्ड में जाना चाहते है उनको इस टेस्ट को पास करना होता है फिर वह MBBS, BHMS, MDS, BAMS आदि मेडिकल कोर्स कर सकते है। हर वर्ष NEET एंट्रेंस एग्जाम  में लगभग 15 लाख से अधिक स्टूडेंट इस एग्जाम में शामिल होते हैं लेकिन जो स्टूडेंट इस एग्जाम की कट ऑफ पास कर लेते है वही स्टूडेंट NEET पास करते है

NEET Exam Kitni Baar De Sakte Hai

आपको बतादे की वैसे तो छात्र NEET का एंट्रेंस पेपर Unlimited बार दे सकते हैं। क्युकी NEET एन्ट्रेंस पेपर में अभी तक ऐसा कोई नियम नहीं है की आप कितनी बार NEET पेपर को दे सकते हैं लेकिन आपके पास क्लास 12th में Science (PCB) विषय से पास होना जरूरी है तभी आप NEET पेपर को अधिक बार दे सकते हैं।  NEET का पेप देने के लिए आपकी Age बहुत ही जरूरी है।

अगर आप ये परीक्षा पास कर लेते है तो आपको अच्छे से अच्छे College में प्रवेश मिल सकता है। इस एग्जाम में कॉम्पिटिशन भी बहुत अधिक तौर पर होती है। इसीलिए आप ये प्रयास करें कि NEET के पेपर में अच्छे से अच्छे मार्क्स लाएं।

NEET Exam Ke Liye Qualification

आपको नीट की परीक्षा के लिए किसी भी स्कूल से क्लास 12वीं में साइंस (PCB) विषय में 50% अंको से पास होना जरूरी होता है अगर आप OBC, SC, ST या PWD कैटिगरी से है तो आपको 45% अंकों से भी आप नीट की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

NEET Exam ke Liye Age

अगर आप General कैटेगरी के विद्यार्थी हैं तो आपकी age 17 से 25 वर्ष के बीच होना जरूरी है यदि आप सा ST एवं PWD कैटिगरी से हैं तो आपको 5 वर्ष अधिक छूट मिल जाती है।

NEET Exam Pattern

हमने आपके ऊपर बताया है कि NEET क्या है, NEET  एग्जाम के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए, NEET EXAM के लिए उम्र कितनी होना चाहिए। अब हम आपको नीट एग्जाम पैटर्न के बारे में बताने वाले हैं जो की सबसे महत्वपूर्ण है।  NEET का एग्जाम 1 साल में एक बार आयोजित किया जाता है और इस एंट्रेंस एग्जाम को National Testing Agency द्वारा आयोजित किया जाता है।

NEET के एग्जाम में  Physics, Chemistry, Zoology और Botany विषय के कुल 200 प्रश्न दिए जाते हैं जो 720 अंकों के होते हैं  प्रत्येक विषय के 45 प्रश्न होते हैं जो क्लास 11th  और क्लास 12th की विषय के आधार पर पूछे जाते हैं।

SubjectTotal QuestionTotal Mark’s
Physics 45180
Chemistry45180
Zoology 45180
Botany 45180

Note – NEET का ये एग्जाम आपका लिखित रूप से होता है जिसमें माइनस (-) मार्किंग भी होती है यदि आप किसी क्वेश्चन का आंसर गलत कर देते हैं तो आपआपके 1/3 अंक काट लिए जाते हैं इसलिए दोस्तों आप NEET एग्जाम के प्रश्नों का उत्तर सोच समझ कर करें।

अंतिम शब्द

आज के इस अर्टिकल में हमने आपको विस्तार से बताये हैं कि NEET Kya Hai, NEET Ke Liye Qualification, NEET Exam Pattern, NEET Exam Kitni Baar De Sakte Hai  इस प्रकार हमने बहुत से सवालों का जवाब दिया है तो हमें  कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें और अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें।

Leave a Comment